गर्मी में कैसे करें 'वर्क फ्रॉम होम', किन चीजों का रखें ध्यान, जानें हेल्थ एक्सपर्ट से

गर्मी  में कैसे करें 'वर्क फ्रॉम होम', किन चीजों का रखें ध्यान, जानें हेल्थ एक्सपर्ट से

सेहतराग टीम

गर्मी का मौसम आ गया है और कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से सभी को घरों में ही रहना है। ऐसे में कामकाजी लोगों को घरों में रहते हुए ही काम करने है। आपको बता दे कि कई शहरों में 45 डिग्री सेल्सियस के पार तापमान पहुंच गया है। एक तरफ जहां सूरज कहर बरपा रहा है वहीं दूसरी तरफ इसकी वजह से घर के अंदर भी तेज आंच आ रही है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि तेज गर्मी में वर्क फ्रॉम होम में काम करते वक्त क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्मी में वर्क फ्रॉम होम को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट। साथ में यह भी जानेंगे कि अगर आप बाहर निकलकर काम कर रहे हैं तो कैसे करें अपना बचाव-

पढ़ें- हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान घर में सूती कपड़े पहनें। हवादार जगह पर काम करने की कोशिश करें। वहीं, 24 घंटे में कम से कम दो बार नहाएं। इससे गर्मी का असर कम होगा। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पेय पदार्थ जैसे- पानी, नारियल पानी, आम पना, मट्ठा, जलजीरा का सेवन करें।

बदलें होम ऑफिस की जगह

अपना होम ऑफिस बदलते तापमान के हिसाब से बदल लें। घर में ऐसी जगह चुनें, जहां रोशनी के साथ तापमान कम हो। धूप सीधी उस जगह पर न आए। होम ऑफिस घर की सबसे ठंडी जगह पर हो तो अच्छा है। इसके लिए आप एसी कमरे या कूलर के सामने वाली जगह का चुनाव कर सकते हैं। यह भी ख्याल रखें कि एसी की कूलिंग सिस्टम ठीक काम कर रहा है या नहीं।

घर में धूप आने से रोकें

घर में अगर सीधे धूप आ रही है तो उसे पर्दे आदि लगाकर रोक दें। वरना यह सीधी धूप कमरे का तापमान बढ़ा देगी और काम करना मुश्किल हो जाएगा। घर के बाहर काम करने वाले सिर पर हैट जरूर लगाएं।

पानी पीते रहें

गर्मी में अगर घर पर रहते हैं तो रोज कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। वहीं, बाहर निकलने पर पांच लीटर तक पानी पी सकते हैं। हर 15 से 20 मिनट पर एक कप लिक्विड जरूर पिएं। शरीर को डिहाइड्रेट करने वाले लिक्विड जैसे, कॉफी, चाय और सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन से बचना चाहिए। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर राजेश गौतम ने कहा कि बाहर जाने वाले हर वक्त अपने साथ पानी और जूस आदि की बोतल जरूर रखें। नींबू शिकंजी एक अच्छा ड्रिंक है। पानी के साथ शरीर में नमक और शुगर की भी पर्याप्त होनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा पसीना आने पर शरीर में इनकी मात्रा कम हो सकती है।

कम खाएं

गर्मी के दिनों में खाना थोड़ा कम खाना चाहिए। वहीं, खाने में फाइबर और प्राकृतिक जूस की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। ज्यादा प्रोटीन वाले खाने से बचना चाहिए।

क्या खाएं

गर्मी में खीरा, तरबूज, आम, नारियल पानी, नींबू पानी, सत्तू, दही, छाछ और खरबूजे का सेवन करें। ताजे मौसमी फल जैसे-खीरा, ककड़ी भी खाएं।

सुबह जल्दी शुरू करें काम

अगर अपने हिसाब से काम का समय चुनने की आजादी है तो सुबह जल्दी-जल्दी काम शुरू करना चाहिए, जिस समय तापमान कम होता है।

गर्मी लगने पर ब्रेक लें

अगर काम करते समय गर्मी लगे तो ब्रेक लें। थोड़ी देर आराम करें। पानी पिएं और ठंडी हवा के सामने खड़े हो जाएं।

हल्के कपड़े पहनें

गर्मी में घर पर रहने पर भी हल्के कपड़े पहनने चाहिए। कपड़े ढीले भी होने चाहिए। हालांकि, काफी दिनों से जो लोग घर से काम कर रहे हैं, वे ज्यादातर ऐसे ही कपड़े पहन रहे होंगे।

चेहरा पोछते रहें

पसीना आने पर अपने चेहरे और गले को रूमाल से पोंछते रहें। रूमाल गीला करके भी रख सकते हैं।

बाहर निकलने पर करें अपना बचाव

अगर आप घर से बाहर जाते हैं तो कपड़े ढीले, पूरी बांह वाले और हल्के रंग के होने चाहिए। बाहर निकलते समय सनग्लास, छाते और सनस्क्रीन का भी प्रयोग करें। अगर आपकी कार धूप में खड़ी है तो सारी खिड़कियां खुली रखें। कार का वेंटिलेशन हमेशा सही होना चाहिए।

हीट संबंधी बीमारियों से अलर्ट रहें

गर्मी में घर से काम करते समय भी अलर्ट रहें। अगर हीट संबंधी कोई दिक्कत होती है तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें। गर्मी में हीट स्ट्रोक की समस्या होती है। इसके लक्षण हैं-स्किन सूखी व लाल होना, पसीना न होना, ज्यादा शारीरिक तापमान, तेज धड़कन और बोलने में समस्या होना। इसके अलावा, गर्मी में ज्यादा पसीना, हीट एग्जास्ट, थकान, चक्कर आना, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याएं होती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में क्यों लगती है लू, जानें इसकी सही वजह

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।